HomeUncategorizedBlogging Kaise Kare In Hindi | ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए

Blogging Kaise Kare In Hindi | ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए

Blogging Kaise Kare In Hindi


क्या आप भी ये जानने आए है कि Blogging Kaise Kare तो आज आपको ब्लॉगिंग के बारे में पूरी बाते जानने को मिलेगी सबसे पहले ये जानते है कि Blogging Kya Hai
Blogging Kaise Kare In Hindi

    Blogging Kya Hai


    ब्लॉगिंग एक ऐसा जरिया है जिसकी मदद से आप घर बैठे लाखो रुपये कमा सकते है। दोस्तो ब्लॉगिंग ने हमे Content लिखना पड़ता है जैसे कि ये हमारा Techno Hind ब्लॉग है इस ब्लॉग पर हम हिंदी में Tech से रिलेटेड  आर्टिकल्स लिखते है और आपलोगो को टेक्नोलॉजी के बारे में बताते है।

    इसी तरह आप भी अपना ब्लॉग बना सकते है और लोगों को आर्टिकल के जरिये आप कुछ सीखा सकते है जिस चीज में आपको मन लगता है और आपको जानकारी है उसी टॉपिक पर आपको अपना ब्लॉग बनाना है ताकि आपको काम करने में मन लगे।

    Blogging Kaise Kare In Hindi


    Blogging Kaise Kare दोस्तो ब्लॉगिंग करने के लिए आपको एक ब्लॉगिंग प्लेटफार्म select करना पड़ेगा वैसे तो ब्लॉगिंग प्लेटफार्म बहुत सारे है लेकिन सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाने वाले सिर दो पप्लेटफार्म है एक Blogger और दूसरा WordPress दोस्तो मेरा ये ब्लॉग Techno Hind ब्लॉगर पर बना हुआ है। ब्लॉगर पर आप फ्री में अपना ब्लॉग बना सकते है और काम कर सकते है। पहले ये जानते है कि Domain Kya Hai

    Domain Kya Hai


    आपको ब्लॉगर में फ्री का Domain मिलता है मतलब आप जब अपने ब्लॉग का नाम रखेंगे तो उसके लास्ट में जो .com या .in या .net रहता है वो आपको नही मिलेगा आपको ब्लॉगर में फ्री में blogspot.com डोमेन मिलेगा जैसे कि हमारे ब्लॉग का नाम Techno Hind हमने सोचा लेकिन हमने ब्लॉगर पर अपनी ब्लॉग बनाई है तो हमे technohind.blogspot.com हमारा Domain मिला था लेकिन हमारे ब्लॉग का url TechnoHind.com है अभी। लेकिन वो कैसे। दोस्तो यहां पर आप अपना .com या .in या . net या और कोई भी डोमेन खरीद सकते है हमने भी अपने ब्लॉग का डोमेन खरीदा है इसलिए हमारे ब्लॉग का url  technohind.com है।

    Blogging Kaise Kare In Hindi


    Domain Kaise Kharide


    दोस्तो डोमेन खरीदना बहुत ही आसान है आपको एक अच्छा नाम सोचना है जो आप अपने ब्लॉग का रखना चाहते है। लेकिन डोमेन कहाँ मिलता है ?🤔

    डोमेन खरीदने के बहुत सारे दुकान है मेरा मतलब है बहुत सारे website है जैसे कि Godaddy.com , namecheap.com Etc…

    मैंने इस ब्लॉग का डोमेन Godaddy.com से खरीदा है यहां आप बहुत ही आसानी से डोमेन खरीद सकते है। दोस्तो मैन आपको Blogger के बारे में तो बात दिया आइये अब WordPress के बारे में जानते है

    Blogging Kaise Kare In Hindi

    Blogger और WordPress में फर्क क्या है 🤔


    दोस्तो ब्लॉगर में आप फ्री में काम कर सकते है मगर एक डोमेन खरीद लेने से अच्छा होगा लेकिन दोस्तो WordPress में आपको डोमेन भी खरीदना पड़ेगा और होस्टिंग भी खरीदना पड़ेगा जिसकी कीमत 1 साल की करीबन ₹3000 होती है। ब्लॉगर में आपको कोई plugin का ऑप्शन नही मिलता है लेकिन WordPress में आपलोगो को तरह तरह के plugins मिलते है जिसकी मदद से आपका काम आसान हो जाता है और आपके ब्लॉग का लुक काफी मस्त लगता है और भी बहुत सारी खासियत है WordPress में तो अगर आपके पास पैसे है तो आप ज़रूर WordPress में अपना ब्लॉग बनाये।

    Blogging Kaise Kare In Hindi

    आज मैं आपलोगो को Blogger में ब्लॉगिंग कैसे करे वो बताऊंगा नेक्स्ट पोस्ट में WordPress की बात करेंगे।

    1. आप अपना एक टॉपिक सेलेक्ट कर ले और डोमेन खरीद ले।
    2. फिर अपने डोमेन को setup करे ब्लॉगर के साथ उसके लिए आप ये वीडियो देख सकते है।
    Blogging Kaise Kare In Hindi

    3. फिर आप अपने आर्टिकल्स लिखना शुरू करे। आर्टिकल काम से कम 1500 words या उससे ज्यादा लिखे ताकि आपकी पोस्ट Google में रैंक कर सके।

    4. Seo करे। अपने पोस्ट को seo friendly बनाये मतलब आप इस तरह पोस्ट लिखे की वह रैंक हो गूगल में। लेकिन कैसे ? 🤔


    Seo कैसे करे


    आप अपने आर्टिकल्स लिखने से पहले keyword research करे जैसे मैं एक आर्टिकल लिखना चाहता हूँ “How To Start A Blog” तो ये आर्टिकल लिखने से पहले मैं ये देखूँगा की इस keyword पर कितने लोगों ने आर्टिकल्स लिखे है और कौन टॉप 10 में रैंक कर रहा है।

    पहले हम ये देखेंगे कि हमारे keyword पर कितने search होते है monthly उसके लिए आप GoogleAds का इस्तेमाल कर सकते है अगर उस कीवर्ड पर सर्च वॉल्यूम अच्छा है तो अब आपको ये देखना है कि उसमें competition कितना है उसके लिए आप uber suggest का इस्तेमाल कर सकते है ये जो tools मैं आपको बता रहा हूँ ये सब फ्री है ubber suggest भी पेड है लेकिन आप दिन भर में 3 रिसर्च फ्री में कर सकते है अगर आप चाहे तो कोई टूल खरीद भी सकते है जैसे Ahref या semrush जैसे टूल लेकिन ये काफी महंगे होते है।

    Blogging Kaise Kare In Hindi


    फिर आप उस keyword पर आर्टिकल लिखे।

    On Page seo kare लेकिन अब ये क्या होता है ? 🤔

    On page Seo Kya Hai


    अपने आर्टिकल्स में अपने main कीवर्ड को 8 से 10 बार इस्तेमाल करे फ़ोटो का भी इस्तेमाल करे और youtube videos का भी इस्तेमाल करे internal linking करे external linking करे।

    Internal Linking क्या होता है


    आप जब अपने आर्टिकल लिखे तो उसमें अपने पुराने आर्टिकल्स को लिंक करे ताकि आपके traffic आपके दूसरे पोस्ट में भी जाये।

    External Linking क्या होता है


    आप अपने पोस्ट में जब किसी और वेबसाइट की लिंक देते है तो उसे External Linking कहा जाता है। जैसे मैंने ऊपर में आपको keyword research tool का लिंक दिया है।

    Off page Seo करे लेकिन ये क्या होता है ? 🤔

    Off Page Seo Kya Hai


    Off page seo मतलब backlink बनाना। आप अपने ब्लॉग या आर्टिकल का लिंक किसी और के वेबसाइट या ब्लॉग से अपने ब्लॉग का promotion करवाना मतलब की आपने किसी और ब्लॉगर को अपने ब्लॉग या आर्टिकल का लिंक देने को कहा है उसकी पोस्ट में तो वो आपका बैकलिंक बन जाता है जिससे आपको ट्रैफिक आता है और गूगल में रैंक करने में आसानी होती है लेकिन बैकलिंक भी कोई बड़े वेबसाइट या ब्लॉग से लेना होगा जिसकी DA , PA अच्छी हो और उसपर अच्छा ट्रैफिक आता हो तो ही आपको फायदा होगा।

    Blogging Kaise Kare In Hindi


    DA PA क्या है


    DA का फुल फॉर्म Domain Authority होता है और PA का फुल फॉर्म Page Authority होता है DA PA 0 से लेकर के 100 के बीच मे गिनती की जाती है जिसका ब्लॉग जितना पुराना होगा और उसकी बकलिंक्स ज्यादा बनी होगी उसकी DA PA अच्छी होगी।

    Blogging Se Paise Kaise Kamaye


    जब आपके ब्लॉग पर 20+ आर्टिकल्स हो जाये और आपका रोज का 500 से 1000 page views आने लगे फिर आप Google AdSense के लिए apply करे।

    Apply करने से पहले आपको अपने ब्लॉग पर कुछ जरूरी pages बना लेना है जैसे कि Privacy Policy , Terms And Conditions , Disclaimer , About Us और Contact Us ये सारे pages बना लेने है आपको अगर आप ये pages नही बनायेनंगे तो आपको Google AdSense का approval नही मिलेगा।

    Blogging Kaise Kare In Hindi


    जब आपको Google AdSense का approval मिल जाएगा तो आपकी Earning शुरू हो जाएगी।

    Conclusion


    आज हमने ब्लॉगिंग के बारे में बहुत कुछ सीखा जैसे Blogging Kaise Kare तो आपको ये आर्टिकल कैसा लगा उम्मीद है ये आर्टिकल आपको पसंद आया होगा आप ज़रूर कमेंट करके बताये की आपको ये आर्टिकल कैसा लगा। तो मिलते दूसरे आर्टिकल में और हाँ हमारे आर्टिकल्स तुरंत पढ़ने के लिए नीचे दिए गए Email Subscription वाले बटन को दबाये और अपने ईमेल से हमे सब्सक्राइब करे ताकि हमारे आर्टिकल्स सीधे आप mail बॉक्स में पहुंच जाए।

    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments