Homeकैसे करे bitcoin miningCrypto Mining Kya Hai | Bitcoin Mining Se Paise Kaise Kamaye |...

Crypto Mining Kya Hai | Bitcoin Mining Se Paise Kaise Kamaye | Cryptocurrency Kya Hai

Crypto Mining क्या है, और mining करके पैसे किस तरह कमाए? 

 

दोस्तों अगर आसान भाषा में समझें तो crypto mining का आसान मतलब है। Crypto currency या फिर crypto Coin का हिसाब किताब। जैसे मान लिजिए आप बैंक में जाते है तो वहा अपको बैंक का कर्मचारी मिलेगा जो आपकी मदद करेगा आपके account में पैसे सही तरीका से जमा करने में, जैसे कि अपको पता है।वह बांदा जो आपकी मदद कर रह है। किसी भी तरह की bank से जुडी परशानियो को हल करने के लिए।

 

उस कर्मचारी को बैंक ने खास इसी काम के लिए रखा है, और बैंक उसको उसके मेहनत और समय के बदले उसको पैसे देती है। जिससे उस कर्मचारी का घर चलता है। जाहिर सी बात है। जो का कर्मचारी है। उस ने उस पोस्ट को हासिल करने के लिए। पढ़ाई भी की होगी और पैसे भी खर्च किए होगे। तब जाकर आज उस कर्मचारी को बैंक उसके हुनर के मिताबिक पैसे देती है, salary के तौर पार।

ठिक उसी तरह crypto mining की जाती है। बस फर्क इतना है। बैंक का हिसाब किताब करने के लिए किसी भी entry को सही से करने के लिए एक इंसानी शरीर चाहिए। वही crypto mining करने के लिए हमे एक अच्छा computer system चाहिए होगा। जो crypto mining को अच्छे से कर सकें। जिसके बदले अपको कुछ crypto currency दी जाएगी।

 

 

अब दोस्तों अगर अपको पता नहीं crypto currency क्या होती है। तो यह पड़े Crypto currency kya hai ?

Bitcoin Mining Kya Hai

अगर अपको यह पता है crypto currency क्या है, और यह नहीं पता की crypto mining क्या होता है। तो चलिए हम बताते है। अपको Crypto mining क्या होता है।

 

दोस्तों मान के चलिए अपको अपने दोस्त से 10,000 रुपए लेने है। जैसे मान लेते है। मुझे अपको पैसे देने है। अब मै आप से अपका account नंबर मागूंगा और आपके अकाउंट में पैसे भेज दुंगा लेकिन आपके पास पैसे पहुंचने से पहले बैंक उसका हिसाब करेंगा मतलब एक entry book बनाएगा की पहले बंदे ने दूसरे बंदे को पैसे दिया और फिर आपके पास पैसे पहुचेंगे।

 

अब दोस्तों इसमें क्या होता है। जो बैंक होते है। अगर आप हमेशा पैसे भेजते हो या फिर एक बडी रकम भेजते हो तो जो बैंक वाले होते है। वो आपके हर एक ट्रांजेक्शन पर charges लेते है। जैसे 2 रुपए, 5 रुपए, या कभी कभी तो 50 रुपए भी कट जाते है। charges के तौर पर,

पहली बात ध्यान रहें crypto currency एक decentralize currency है। मतलब इस पैसे पर किसी का कोई भी control नही है।

लेकिन वही दुसरी जगह बात करे तो crypto currency के बारे में, जैसे मान लेते है। अपके पास 100 Bitcoin है। अब आप वो Bitcoin किसी को दोगे, अगर आप किसी को पैसे भेजोगे तो हिसाब किताब कौन देखेगा क्यू की यहां पर बैंक का कोई भी काम नही है। क्यू कि ये decentralize currency है। अब यहां पर बीच में आजाते है। वो computer जो काम करते है। हिसाब किताब रखने का, मतलब खाता में entry करना।

 

अब इन्ही कंप्यूटर को mining machine भी बोला जाता है। दोस्तो अब आप भटक मत जाना की mining तो खोद कर कि जाती है। जैसे सोने, कोयले, या फिर और भी कई चीजों को mine करके जमीन से निकाला जाता है। लेकिन यहां पर crypto currency की mining कुछ अलग तरीके से होती है। ये सभी कंप्यूटर base program है। तो मान लिजिए आपने किसी को 100 bitcoin भेजे तो बीच में जो कंप्यूटर है। वो आपके bitcoin का हिसाब किताब करेंगे।

 

अब यहां पर एक computer भी हो सकता है। या फिर 10 computer भी हो सकतें है। Bitcoin जितना ज्यादा रहेगा उतने computer हिसाब किताब करेंगे। जो इस काम और आसान बना कर करेगें।  दोस्तों ये जो काम या हिसाब किताब होता है, इसी को हम bitcoin block chain बोलते है।

 

दोस्तों हर Crypto currency की अलग अलग block chain होती है। Bitcoin की अलग etherum कि अलग shibainu की अलग तो इसी तरह हर Coin कि अलग अलग block chain होती है, और इसी तरह यहाँ पर bitcoin कि block chain बन जाती है। तो दोस्तों ये सब तो एक हिसाब किताब का process है, जो मैने अपको बताया crypto currency की mining कैसे होती है।

लेकिन अब जिस भी बंदे ने उस computer system को लगाया है। Crypto currency का हिसाब किताब करने के लिए। तो उसने जो computer system लगाया है। मुफ्त का तो आया नही होगा जिसने भी लगवाया है। उसके लाखो रुपए लगे होंगे। तो दोस्तो बात यहां पर अगायी क्या उस बंदे ने जो भी लाख, दो लाख लगाया है।

 

क्या वो वसूल होंगे तो दोस्तों हा। लेकिन कैसे, दोस्तों आपके पास जो computer सिस्टम है। उसको हिसाब किताब करने के बदले में कुछ bitcoin दिए जायेंगे। अगर आपने एक अच्छा खासा mining system बना लिए है। तो अपको हर रोज़ इतना bitcoin मिल जाएगा की उतने में अपके computer system और graphic card का खर्चा और साथ ही अपका खर्चा भी निकल जाएगा।

 

दोस्तो इस चीज़ को करने के लिए हमे, 24 घंटे बिजली की ज़रूरत पड़ेगी और internet की भी ज़रूरत पड़ेगी अगर आपके पास ये सब है। तो आप invest कर सकते हो। उससे पहले दोस्तो अपको थोड़ी बहुत जानकारी होनी चाहिए और उसके लिए अपको youtube पर बहुत से ऐसे miner मिल जाएंगे। जिनकी videos देख कर आप समझ सकते हो कैसे mining करना है। तो आप एक बार अच्छे से research करलो उसके बाद आप invest करना।

 

Conclusion:- दोस्तों अपको यह आर्टिकल कैसा लगा, क्या अपको crypto currency या फीर mining के बारे में पता था या नहीं। अपना सुझाव ज़रूर दे और क्या आप crypto currency में invest करते है। या नहीं…

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments