Google AdSense Kya Hai | Google Adsense कैसे काम करता है ।

Google AdSense Kya Hai

Google के बारे में तो लगभग सभी लोग जानते है क्योंकि Google दुनिया का No.1 Search Engine है। लेकिन Google Adsense के बारे में ज्यादा लोग नही जानते है कि Google Adsense क्या होता है।

Google Adsense Kya Hai

    Google AdSense Kya Hai


    Google Adsense एक Ad नेटवर्क है जो कि Google ने ही बनाया है। अरे यार ! अब ये ad नेटवर्क क्या होता है ?
    Ad नेटवर्क एक ऐसा नेटवर्क होता है जो आपके Website, Blog पर Ad (विज्ञापन) लगाता है जिससे आपको Earning होती है।

    आप जब YouTube पर वीडियोस देखते है तो आपको वीडियो से पहले एक ad दिखती है वो ad भी Google Adsense के जरिये से लगाई जाती है जिससे कि उस वीडियो अपलोड करने वाले को पैसा मिलता है।
    Google Adsense Kya Hai

    अगर आपको अपने Website या Blog पर ad लगाना है तो आपको Google AdSense से Approval लेना पड़ता है तब जाकर आपके Website या Blog पर ad आते है और आपको Earning होती है।
    Google Adsense का अगर आप use करते है तो आप Publisher कहलाते है और जो ad देता है Google AdSense को वो Advertiser कहलाते है। अगर आप Advertiser बनना चाहते है तो आपको Google Adwords का इस्तेमाल करना पड़ेगा।

    Google Adsense Kya Hai
    Google Adwords Kya Hai


    मान लीजये आपका कोई कंपनी है और अपने कंपनी को लोगो तक पहुंचाना चाहते है तो आपको उसके लिए अपने कंपनी का ad करना पड़ेगा तो वो आप कैसे करेंगे इसके लिए ही Google Adwords को बनाया गया ये भी Google ने ही बनाया है। आपको Google Adwords में एकाउंट बनाना पड़ेगा और अपने कंपनी की Ads लगाने के लिए Campaign Run करना पड़ेगा जिसमे आपको पैसा देना पड़ता है।
    Google Adsense Kya Hai

    Google Adsense का Connection Google Adwords से क्या है


    जब कोई Advertiser Google Adwords में अपना campaign run करता है तो उसकी ads को Google Adsense के जरिये जिसका Youtube चैनल Monetize है या जिसका Website या Blog Monetize है उसके ऊपर Adsense ad लगा देता है और जो Public होती है वो ads को देखती है तो उस YouTuber या Blogger को पैसा मिलता है और अगर कोई ad पर क्लिक करे तो ज्यादा पैसा मिलता है।

    लेकिन  पैसा कौन देता है ?


    पैसा वो देता है जो Adwords में अपना Campaign run करता है मतलब की Advertiser पैसा देता है cpc के हिसाब से।

    मान लीजये अगर आपको अपना campaign run करना है Google Adwords में तो आपको पैसे देने पड़ेंगे पैसे आपको cpc (cost per click) के हिसाब से देना पड़ता है मतलब की अगर आपके ad पर कोई क्लिक करे तो आप उसको कितना पैसा देंगे जैसे कि ₹0.30 आप उसे देंगे तो आपके Google Adwords के Account से ₹0.30 कट जाएंगे।
    Google Adsense Kya Hai
    मतलब की Google Adwords में आप इनपुट देते है और Google Adsense से आपको आउटपुट मिलता है। वैसे ये बात थोड़ी Funny थी।

    क्या आपको पता है आज Google AdSense से लोग लाखो रुपये घर बैठे काम रहे है क्या आपको भी घर बैठे अच्छी खासी earning करनी है अगर हाँ तो ये आप ज़रूर पढ़े :- Online paise kaise kamaye

    Conclusion :-


    आज हमने जाना कि Google Adsense Kya Hai , Google Adsense Kaise काम करता है और Google Adwords Kya Hai और Google Adwords कैसे काम करता है
    आपको ये आर्टिकल कैसा लगा मुझे उम्मीद है कि आपको ये आर्टिकल बहुत पसंद आया होगा अगर कोई सवाल और सुझाव है आपके पास तो ज़रूर कमेंट करके बताये।
    Google Adsense Kya Hai
    और हमारे ब्लॉग के नए-नए आर्टिकल पढ़ने के लिए नीचे दिए गए Email Subscription बटन को दबाये और अपने Email से सब्सक्राइब करे ताकि जब भी हम कोई नया आर्टिकल पोस्ट कर तो आपको सीधा आपके मेल बॉक्स पर nortification आ जाये धन्यवाद।
    Rate this post

    Leave a Comment